For a better experience please change your browser to CHROME, FIREFOX, OPERA or Internet Explorer.
  • Welcome to TheWorldOfPunjab.com
  • Call Us:(+91) 90417-57372

लॉकडाउन में मलेरकोटला के छात्र की क्रिएटिविटी, कबाड़ से तैयार की बिना पेट्रोल-डीजल के चलने वाली मोटरसाइकिल

Publish Date:Tue, 06 Jul 2021 11:47 AM (IST)

 

पंजाब के मलेरकोटला के 12वीं के छात्र नौशाद ने लॉकडाउन में क्रिएटिविटी दिखाई। नौशाद ने कबाड़ से ऐसी मोटरसाइकिल तैयार की जिसमें न पेट्रोल की आवश्यकता होगी और न डीजल की। यह मोटरसाइकिल बैटरी से चलती है ।

भूपेश जैन, मालेरकोटला [संगरूर]। लाकडाउन दौरान जहां स्कूल बंद होने से बच्चों द्वारा अधिक खाली समय टीवी, मोबाइल, अखबारों व खेलकूद में व्यतीत किया। वहीं मालेरकोटला शहर के 12वीं कक्षा पास छात्र द्वारा बैटरी से चलने वाली मोटरसाइकिल बनाकर लोगों को अचंभे में डाल दिया है। इसकी चारों तरफ चर्चा हो रही है।

40 हजार रुपये आया खर्च, आठ घंटे में चार्ज हो बाइक की बैटरी

उसने बताया कि बैटरी वाले मोटरसाइकिल पर करीब 35 से 40 हजार रुपये खर्च हुआ है, क्योंकि कुछ सामान महंगा मिला। यह मोटरसाइकिल सात से आठ घंटों में चार्ज होकर करीब 60 किलोमीटर तक चलती है। इसमें 48 वोल्टेज की बैटरी फिट की गई है।

कई कंपनियों से आ रहे आफर

नौशाद ने बताया कि इस प्रकार के मोटरसाइकिल तैयार करने के लिए कई प्राईवेट कंपनियों ने उससे सिफारिश की है, लेकिन वह भविष्य में बैटरी से चलने वाले स्कूटर व मोटरसाइकिल तैयार करना चाहता है। इसके लिए वह इस तकनीक को और बेहतर तरीके से विकसित करेगा।

बेटे की कामयाबी पर खुश है परिवार

नौशाद के पिता मोहम्मद बशीर व माता रशीदा ने खुशी से बताया कि नौशाद ने मेहनत कर साबित कर दिया है कि सच्ची मेहनत व लगन से कुछ भी हासिल किया जा सकता है। उन्होंने अपने बेटे की कामयाबी के लिए दुआ की।

© Dainik Jagran

Comments (1)


  1. Anil Kumar Sharma

    Wow!! There is great talent here.

leave your comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Top
Verified by MonsterInsights